UP Board ने जारी किया साल 2024 का एग्जाम कैलेंडर, इस डेट पर होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

UP Board Academic Calendar 2024 Launched: उत्तर प्रदेश बोर्ड ने एकेडमिक सेशन 2-23-24 के लिए एकेडमिक कैलेंडर लांच कर दिया है. इस साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में इनरोल कराने वाले छात्र जान लें कि साल 2024 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी महीने में किया जाएगा. यानी यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं के एग्जाम साल 2024 में फरवरी महीने में आयोजित होंगे. इसी के अनुरूप छात्र अपनी तैयारी आगे बढ़ा सकते हैं. हालांकि एग्जाम किस तारीख से शुरू होंगे इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है. अभी केवल इतनी ही सूचना है कि परीक्षाएं साल 2024 में फरवरी महीने से शुरू होंगी
ये भी जान लें कि यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 21 जनवरी से 5 फरवरी 2024 के बीच किया जाएगा. स्कूलों को एकेडमिक कैलेंडर जारी होने के साथ ही ये निर्देश भी दिए गए हैं कि वे जनवरी तक कोर्स खत्म कर लें. इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म इस साल के अगस्त महीने से भरे जाएंगे.
एकेडमिक कैलेंडर लांच करने के साथ ही बोर्ड सेक्रेटरी ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वे छात्रों को विभिन्न शिल्प मेला में जाने के लिए प्रेरित करें. इसके साथ ही बोर्ड ने ये भी कहा है कि क्लास 9 से 12 तक के सभी छात्र करियर गाइडेंस पोर्टल ‘पंख’ पर इनरोलमेंट कराएं. इससे वे भविष्य में अपना करियर चुनने का डिसीजन अपनी रुचि के अनुसार ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *